Swachata Abhiyan Par Nibandh 300 Shabdo Mein, स्वच्छता अभियान पर निबंध 300 शब्दों में,
स्वच्छता अभियान पर निबंध 300 शब्दों में- Swachata Abhiyan Par Nibandh 300 Shabdo Mein

स्वच्छता अभियान पर निबंध 300 शब्दों में- Swachata Abhiyan Par Nibandh 300 Shabdo Mein: यहां पर स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध लिखा गया है जो कि 300 शब्दों में हैं। इस निबंध के अंदर स्वच्छ भारत अभियान के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको यहां पर मिलेगी।

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध 300 शब्दों में

स्वच्छ भारत अभियान एक राष्ट्रीय मुहिम है। जो भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया है।
स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत भारत के 15 वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को नई दिल्ली के ‘वाल्मीकि बस्ती’ से की गई।

स्वच्छ भारत अभियान को दो और नाम भी दिए गए हैं-
1. भारत मिशन और
2. स्वच्छता अभियान

स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए भारतीय सरकार ने बहुत कदम उठाए जैसे- प्रतियोगिताएं, घर-घर कचरा पात्र रखवाना , शौचालय निर्माण के लिए राशि देना आदि।

स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य: भारत को 2019 तक स्वच्छ बनाना, हर भारतवासी को शौचालय की सुविधा उपलब्ध करा के खुले में शौच को पूरी तरह खत्म करना, बेकार के शौचालयों फ्लशिंग शौचालयों में परिवर्तित करना, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना।

इस अभियान की सफलता के लिए कुछ कानून भी बनाए गए और अस्वच्छता फैलाने वालों को जुर्माना भी लगाया गया हैं इस के कारण जनता में अस्वछता फैलाने की चिंता बनी रहे ।

भारत सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन को दो भागों में बांटा है –
प्रथम: स्वच्छ भारत मिशन (शहर के लिए) और
दूसरा: स्वच्छ भारत मिशन (गांव के लिए)

सरकार ने शहरी क्षेत्रों के स्वच्छ भारत मिशन में 1.04 करोड़ परिवारों को लक्षित करते हुए 2.5 लाख सामुदायिक शौचालय और 2.6 लाख सार्वजनिक शौचालय और प्रत्येक शहर में एक ठोस अपशिष्ट प्रबंध की व्यवस्था की है।

💁Read: Swachata Abhiyan Par Nibandh 150 Words in Hindi

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वच्छ भारत अभियान को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए स्वच्छ भारत कोष का निर्माण किया जिसके द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के लिए फंड एकत्रित किया जाता है।

स्वच्छ भारत अभियान से देश को आर्थिक और सामाजिक लाभ होने के कुछ अनुमान लगाए जा रहे हैं। जैसे- रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी, GDP विकास दर में बढ़ोतरी, दुनिया के पर्यटकों का भारत में आगमन बढ़ना, मृत्यु दर में कमी, बीमारियों में कमी, अंतरराष्ट्रीय निवेशकों में वृद्धि इत्यादि।

यह सुनिश्चित लग रहा है कि भारत 2019 तक स्वच्छता मिशन को साकार करेगा और एक स्वच्छ भारत का निर्माण होगा।

इसके लिए सभी भारतीयों को सहयोग करना होगा।

“स्वच्छता की ओर एक कदम”

स्वच्छता अभियान पर निबंध 300 शब्दों में- Swachata Abhiyan Par Nibandh 300 Shabdo Mein आपको कैसा लगा हमे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

Join the Conversation

1 Comment

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *