Advertisement
Advertisement

SSC GD: अगर आप लोग भी ssc के माध्यम से सेना में जाकर के देश की सेवा करना चाहते हैं, और सेवा में विभिन्न पदों में अपना स्थान बनाना चाहते हैं तो आपके लिए एक दुखद खबर है सेना में शामिल होने वाले प्रशिक्षु लिए एसएससी जीडी कांस्टेबल के फिजिकल टेस्ट में एक बड़ा बदलाव किया है जिसमें सभी सेनाओं जैसे-बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, असम राइफल्स,इंडियन तिब्बती पुलिस, नारकोटिक्स विभाग सीआईएफ आदि की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है

Advertisement

जैसे कि सभी को पता है कि एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा 27 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच में शुरू की गई थी जिसमें आपको सबसे पहले एक कंप्यूटर बेस एग्जाम को क्लियर करना था और इसके बाद आपका शारीरिक माफ फिजिकल होना था, लिए जाने इस आर्टिकल के माध्यम से इस एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा में होने वाले फिजिकल डिटेल्स को विस्तार से, अगर आप भी एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के फिजिकल डिटेल्स को विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े जिससे आप इस परीक्षा में होने वाली फिजिकल डिटेल्स के बारे में विस्तार से जानकारी ले सकें।

एसएससी जीडी फिजिकल डीटेल्स

एसएससी जीडी जो कि पूरे भारत में अर्ध सैनिक वालों मैं शामिल होने वाले प्रशिक्षु के लिए एक परीक्षा आयोजित करता है इस परीक्षा में पास होने वाले प्रशिक्षण इसके बाद में एक फिजिकल डिटेल्स को पूरा करते हैं जिसके बाद में वह अर्ध सैनिक बल में शामिल हो सकते हैं, एसएससी के द्वारा अर्धसैनिक बल में शामिल होने के लिए एसएससी एक लिखित परीक्षा के साथ में एक फिजिकल मानक टेस्ट भी करता है जिसको पास करने वाले प्रशिक्षण देश की सेनाओं शामिल होकर के देश की सेवा करने का लाभ ले सकते हैं।

Advertisement

आईए जानते हैं एसएससी जीडी की ओर से होने वाले फिजिकल टेस्ट के बारे में विस्तार से,SSC GD Physical Eligibility Test

एसएससी जीडी की ओर से इस मानक शारीरिक प्रशिक्षण में व्यक्ति का परीक्षण विशेष तौर पर किया जाता है जिसमें व्यक्ति के अंदर की सहनशीलता आदि को एक विशेष तरीके से देखा जाता है और इसी टेस्ट के बाद में व्यक्ति का मूल्यांकन किया जाता हैं।

SSC GD में ऊंचाई: एसएससी जीडी में अगर पुरुष उम्मीदवार की ऊंचाई की बात की जाए तो पुरुष उम्मीदवार की ऊंचाई 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए और अगर महिला उम्मीदवार की बात की जाए तो इसमें महिला उम्मीदवार की ऊंचाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए, विभिन्न वर्ग की श्रेणियां में ऊंचाई की छूट एसएससी के द्वारा प्रदान की जाती है।

Advertisement

SSC GD में सीना: एसएससी जीडी में होने वाली शारीरिक मानक प्रशिक्षण में पुरुष उम्मीदवार का 80 सेंटीमीटर सीन होना चाहिए जिसको बिना फुलाए मापा जाता है, और अगर फुल करके मापा जाता है तो आपका 5 सेंटीमीटर और होना चाहिए, और अगर महिला उम्मीदवार की बात की जाए तो महिला उम्मीदवार में सीना की माप नहीं ली जाती है एसएससी की ओर से विभिन्न श्रेणियां में छूट प्रदान की जाती है।

SSC GD में वजन : एसएससी जीडी फिजिकल प्रशिक्षण में अगर भजन की बात की जाए तो उम्मीदवार का भजन उसकी लंबाई के अनुपात के अनुसार होना चाहिए.

SSC GD में दौड़: एसएससी जीडी में अगर पुरुष उम्मीदवार की बात की जाए तो पुरुष उम्मीदवार को 24 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ को पूरा करना है और अगर महिला उम्मीदवार की बात की जाए तो महिला उम्मीदवार को 8.30 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ को पूरा करना है।

SSC GD में लंबी कूद: लंबी कूद में अगर पुरुष उम्मीदवार की बात की जाए तो पुरुष उम्मीदवार को 14 मीटर की दूरी को तीन अफसर में पूरा करना है और अगर महिला उम्मीदवार की बात की जाए तो महिला उम्मीदवार को 10 मीटर की लंबी कूद तीन अवसरों में ही पूरी करनी है।

SSC GD में ऊंची कूद: पुरुष उम्मीदवार को ऊंची को में 3.9 मीटर की ऊंचाई को तीन अवसर में पूरा करना है और महिला उम्मीदवार को तीन फीट की ऊंचाई को तीन अवसर में पूरा करना है।

एसएससी जीडी में फिजिकल टेस्ट को पास करने की टिप्स

एसएससी जीडी में अगर फिजिकल टेस्ट को पास करने के टिप्स की बात की जाए तो उम्मीदवार को रोजाना व्यायाम करना चाहिए साथी उसको डेली रनिंग करनी चाहिए और उसको अपने रूटीन में दिल्ली संपूर्ण आहार लेना चाहिए जिससे उसकी शरीर में विटामिन की कमी ना हो और वह एसएससी फिजिकल टेस्ट में बाहर ना हो, व्यक्ति को दैनिक व्यायाम में रनिंग शॉट पुट लंबी कूद ऊंची कूद आदि को विशेष रूप से रोजाना करना चाहिए और रोजाना व्यक्ति को संपूर्ण आहार के साथ में भोजन करना चाहिए।

Also Read:-

UP Police Job Vacancy: यूपी पुलिस में 12वीं पास के लिए नौकरी पाने का जबरदस्त मौका, सिधे भर्ती, आज से आवेदन शुरू

Advertisement

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *