Advertisement
Advertisement

school Holidays 2023-24: दोस्तों दिसंबर का महीना लगभग आधा बीतने को आया है जैसे ही दिसंबर का महीना शुरू हुआ है वैसे ही छुट्टियों की भरमार आ गई है दिसंबर महीने से लेकर के आने वाले अगले 1 महीने तक स्कूल कॉलेज बंद रहने वाले हैं जिसमें पढ़ने वाले बच्चों को बहुत अधिक छुट्टियां मिलने वाली है।

Advertisement

दिसंबर से लेकर के जनवरी तक स्टूडेंट्स को बहुत सारी छुट्टियां मिलने वाली है और स्टूडेंट्स इन छुट्टियों का खूब आनंद उठाते हैं अगर जिन लोगों को ऐसा लग रहा की दिसंबर महीने में हमें छुट्टियां नहीं मिलने वाली है तो ऐसा नहीं है आपको दिसंबर महीने में भी छुट्टियां मिलने वाली है जिनकी नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है।

दिसंबर महीने में इतनी है छुट्टियां।

जिस तरह से नवंबर महीने में छुट्टियों की भरमार थी उसी तरह दिसंबर में भी आपको छुट्टियों की भरमार देखने को मिलेगी दिसंबर महीने में आपको 7 से 10 छुट्टियां मिलने वाली है

Advertisement

दिसंबर महीने में अगर छुट्टियों की बात की जाए तो आपको दिसंबर महीने में चार रविवार मिलने वाले हैं साथ ही आपको क्रिसमस डे की भी छुट्टी मिलने वाली है। जिस प्रकार से पिछले कुछ समय में आपको छुट्टियां मिली थी उसी प्रकार से जनवरी में भी बहुत सारी छुट्टियां मिल जाएंगी।

जिस तरीके से बच्चे छुट्टियों का लुत्फ उठाते हैं इस तरह बड़े भी छुट्टियों का आनंद बखूबी लेते हैं जैसे आपको दिसंबर में छुट्टी मिली थी उसी तरह जनवरी में भी आप छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं जनवरी में आपको 7 से 10 छुट्टियां मिलेंगी जिसे आप छुट्टियों के समय को अपनी फैमिली के साथ में अच्छी तरह से स्पेंड कर सकते हैं

Advertisement

जनवरी महीने में इतनी है छुट्टियां

अगर आने वाले महीने जनवरी की बात की जाए तो आपको इसमें चार रविवार की छुट्टी के अलावा और भी छुट्टियां मिलने वाली है जैसे 14 जनवरी को मकर संक्रांति, 17 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती, और 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती के साथ जनवरी में भी भरपूर छुट्टी है मिलने वाली है जिनका आप आनंद ले सकते हैं।

ठंड बढ़ने के चलते भी मिल सकती हैं छुट्टियां

लेकिन जैसे-जैसे सर्दी आगे बढ़ रही है और मौसम का मिजाज वैसे ही बदलते जा रहा है मौसम विभाग की ताजा जानकारी के अनुसार दिसंबर से जनवरी तक मौसम का मैदान खराब रहने वाला है जिसमें अगर कहीं भी बारिश होती है तो सर्दी अपना एक अलग ही मोड़ ले लेगी और इसी सर्दी के बीच में आपको सिर्फ शीत कालीन छुट्टियां भी देखने को मिल सकती हैं।

जैसे ही सर्दी आगे बढ़ती जा रही है उसी को देखकर के कई राज्य सरकारों ने अपने राज्यों में शीतकालीन छुट्टियां घोषित कर दी है शरद ऋतु की सबसे पहले छुट्टी राजस्थान और दूसरे नंबर पर छत्तीसगढ़ में बोली गई है छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पांच-पांच दिनों की शर्त रितु की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

WINTER VACATION की छुट्टी

मौसम विभाग की ओर से आई जानकारी के अनुसार अगर जरा भी बूंदाबांदी हो जाती है तो मौसम का मिजाज एकदम से बदल सकता अगर मौसम बदलता है तो इसमें सर्दी भी बढ़ जाएगी सर्दी बढ़ने से अब हमें विंटर वेकेशन भी देखने को मिल सकती है।

ALSO READ

Swachata Par Kavita GUJARATI ma

Advertisement

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *